other  News 

न्याय कभी बदला लेने में तब्दील नहीं होना चाहिए, चीफ़ जस्टिस एस ए बोबडे

भारत के मुख्य न्यायाधीश एस ए बोबडे ने कहा है कि न्याय कभी बदला लेने में तब्दील नहीं होना चाहिए, अगर यह बदला लेने में तब्दील हो जाए, तो न्याय अपना चरित्र खो देता है.

चीफ़ जस्टिस ने यह बात हैदराबाद में एक वेटरनरी डॉक्टर के साथ हुए रेप और फिर हत्या मामले में अभियुक्त बनाए गए चार युवकों के कथित पुलिस एनकाउंटर के संदर्भ में कही.

राजस्थान के जोधपुर में हाईकोर्ट के एक कार्यक्रम में उन्होंने कहा, ''हाल में हुई कुछ घटनाओं के बाद यह चर्चा फिर ज़ोर पकड़ने लगी है कि न्याय में देरी नहीं होनी चाहिए, लेकिन मुझे नहीं लगता कि न्याय कभी भी तुरंत दिया जा सकता है. न्याय को कभी भी बदले का रूप धारण नहीं करना चाहिए.''

उन्होंने यह भी कहा कि लोगों के मन में न्यायालय की जो छवि बनी हुई है उसे बदलने की भी ज़रूरत है.

इस कार्यक्रम में राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद भी मौजूद थे. उन्होंने देश की न्याय प्रणाली पर चिंता जताई और कहा कि न्याय प्रक्रिया ग़रीब की पहुंच से दूर हो गई है.

तेलंगाना के मंत्री बोले, ग़लती करोगे तो एनकाउंटर होगा

तेलंगाना के एक मंत्री ने हैदराबाद में महिला डॉक्टर के साथ हुए रेप और फिर हत्या मामले में अभियुक्त बनाए गए आरोपियों की पुलिस एनकाउंटर में हुई मौत को सही ठहराया है.

तेलंगाना के पशुपालन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव ने कहा कि जो कोई भी क्रूर तरह से अपराध करता है वह इस तरह के पुलिस एनकाउंटर में मारे जाने के बारे में सोच सकता है.

उन्होंने कहा, 'यह एक संदेश है. अगर आपका आचरण ग़लत है, तो आप किसी भी अदालती मुक़दमे, जेल की सज़ा या बाद की ज़मानत का लाभ नहीं ले सकेंगे. अब ऐसा कुछ भी नहीं होगा. इसके ज़रिए, हमने एक संदेश भेजा है कि अगर आप कुछ ऐसा करते हैं जो बहुत ग़लत और क्रूर है, तो एनकाउंटर होगा.''

तलसानी श्रीनिवास यादव ने एक स्थानीय टेलीविजन चैनल के साथ साक्षात्कार में ये बातें कहीं.

वरिष्ठ मंत्री ने कहा, "यह एक बहुत ही मजबूत संदेश है जिसे हमने भेजा है. यह एक आदर्श है जिसे हमने देश के लिए निर्धारित किया है. हम न केवल अपनी कल्याणकारी योजनाओं के माध्यम से, बल्कि क़ानून-व्यवस्था के मुद्दों से निपटने के माध्यम से भी एक मॉडल स्थापित कर रहे हैं."

तेलंगाना के पशुपालन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादवतेलंगाना के पशुपालन मंत्री तलसानी श्रीनिवास यादव

 



Reported By:Surendra



Indian news TV