News 

ओंकारेश्वर के विकास के लिये 156 करोड़ की कार्य योजना को मिली मंजूरी

ओंकारेश्वर के विकास के लिये 156 करोड़ की कार्य योजना को मिली मंजूरी

सुशील संचेती

भोपाल। मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने ओंकारेश्वर के विकास के लिये तैयार की गई 156 करोड़ रूपये की कार्य-योजना को मंजूरी दे दी है। उन्होंने निर्देश दिये हैं कि ओंकारेश्वर मंदिर के लिये शीघ्र ही एक्ट भी तैयार किया जाये। श्री कमल नाथ आज मंत्रालय में ओंकारेश्वर कार्य-योजना की समीक्षा कर रहे थे। ज्ञातव्य है कि मुख्यमंत्री द्वारा महाकालेश्वर मंदिर परिसर की 300 करोड़ रूपये की विकास कार्य-योजना पूर्व में ही स्वीकृत की जा चुकी है।

मुख्यमंत्री श्री कमल नाथ ने बैठक में कहा कि देश में केवल मध्यप्रदेश को यह गौरव हासिल है, जहाँ 12 ज्योतिर्लिंग में से दो ज्योतिर्लिंग प्रतिष्ठापित हैं। उन्होंने कहा कि हमारा लक्ष्य है कि ये पवित्र स्थान विश्व पर्यटन केन्द्र के रूप में स्थापित हों। श्री कमल नाथ ने ओंकारेश्वर विकास योजना को पूरा करने के लिए समय निर्धारित करने के निर्देश दिये। मुख्यमंत्री ने कहा कि हर विकास कार्य पूरा करने की तारीख तय हो। उन्होंने कहा कि हमारी मंशा है कि अगले शीतकालीन सत्र में यह एक्ट पेश किया जा सके। मुख्यमंत्री ने योजना के शिलान्यास के लिए कलेक्टर की अध्यक्षता में कमेटी बनाने के निर्देश दिए। यह कमेटी विकास कार्य की प्रगति पर निगरानी रखेगी।

ओंकारेश्वर विकास योजना

ओंकार सर्किट योजना के अंतर्गत महाकाल-महेश्वर के साथ ओंकारेश्वर विकास की योजना मुख्यमंत्री के निर्देश पर तैयार की गई है। लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट ने इस योजना को अंतिम रूप दिया। आज मंत्रालय में यह योजना मुख्यमंत्री के सामने प्रस्तुत की गई। योजना में विकास का एक विस्तृत विवरण तैयार किया गया है। इसमें ओंकारेश्वर के प्रवेश द्वार को भव्य बनाना, मंदिर का संरक्षण, प्रसाद काउंटर, मंदिर के चारों ओर विकास तथा सौंदर्यीकरण, शॉपिंग काम्प्लेक्स, झूलापुल और विषरंजन कुंड के पास रिटेनिंग वॉल, बहुमंजिला पार्किंग, पहुँच मार्ग, परिक्रमा पथ का सौंदर्यीकरण, शेड निर्माण, लैंड-स्केपिंग, धार्मिक-पौराणिक गाथा पुस्तकों की लायब्रेरी, ओंकार आइसलैंड का विकास, गौमुख घाट पुन-र्निर्माण, भक्त निवास और भोजनशाला, ओल्ड पैलेस, विष्णु मंदिर, ब्रम्हा मंदिर, चंद्रेश्वर मंदिर का जीर्णोद्धार, ई-साइकिल तथा ई-रिक्शा सुविधा, बोटिंग, आवागमन, बस स्टैंड, पर्यटक सुविधा केन्द्र सहित अन्य विकास कार्य शामिल हैं।

आध्यात्म एवं जनसम्पर्क मंत्री श्री पी.सी. शर्मा, खंडवा जिले के प्रभारी लोक स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्री श्री तुलसीराम सिलावट, गृह मंत्री श्री बाला बच्चन तथा किसान कल्याण एवं कृषि विकास मंत्री श्री सचिन यादव बैठक में शामिल हुए।

बैठक में मुख्य सचिव श्री एस.आर. मोहंती, अपर मुख्य सचिव आध्यात्म श्री मनोज श्रीवास्तव, अपर मुख्य सचिव वित्त श्री अनुराग जैन, प्रमुख सचिव लोक निर्माण श्री मलय श्रीवास्तव, प्रमुख सचिव संस्कृति श्री पंकज राग, प्रमुख सचिव नगरीय विकास श्री संजय दुबे, आयुक्त इन्दौर संभाग श्री आकाश त्रिपाठी एवं कलेक्टर खंडवा सुश्री तन्वी सुन्द्रियाल उपस्थित थीं।



Posted By:Sushil sancheti






Follow us on Twitter : https://twitter.com/VijayGuruDelhi
Like our Facebook Page: https://www.facebook.com/indianntv/
follow us on Instagram: https://www.instagram.com/viajygurudelhi/
Subscribe our Youtube Channel:https://www.youtube.com/c/vijaygurudelhi
You can get all the information about us here in just 1 click -https://www.mylinq.in/9610012000/rn1PUb
Whatspp us: 9587080100 .
Indian news TV