National News 

स्पैनिश महिला से डेटिंग के चक्कर में डेढ़ करोड़ गंवाने के बाद घर बेचने की तैयारी में था 80 साल का बुजुर्ग

सोशल मीडिया पर फर्जीवाड़े की खबर कोई नई बात नहीं है. लेकिन इस बार एक रिटायर्ड इंजीनियर के साथ जो हुआ है, वो ऐतिहासिक है. इंडियन एक्सप्रेस की खबर के मुताबिक, मुंबई के मुलुंड में रहनेवाले 79 साल के एक बुजुर्ग को 1.5 करोड़ रुपये की चपत लगी है. जनाब सोशल मीडिया ऐप पर एक यूरोपियन महिला से मिले थे और कुछ महीनों से ऑनलाइन रोमांस फरमा रहे थे.

इंजीनियर साहब का बेटा अमेरिका में नौकरी करता है. एक रिश्तेदार के जरिए बेटे को भनक लगी कि उनके पापा घर को बेचने में दिलचस्पी दिखा रहे हैं. बेटा अमेरिका से घर आया, पिता का फोन चेक किया तो उसे पूरी कहानी के बारे में पता चला.

अब जाकर उन्होंने पुलिस को पूरी कहानी बताई है. पुलिस को दी गई शिकायत में बुजुर्ग इंजीनियर ने बताया कि इस महिला से उनकी बातचीत एक सोशल मीडिया ऐप के जरिए शुरू हई थी. महिला ने अपना नाम विवियन लॉवेट बताया था. उसने ये भी बताया था कि उसका जन्म अमेरिका में हुआ था, लेकिन बाद में वो अपने बच्चों के साथ स्पेन चली गई थी. उसने ये भी बताया कि वो रेड क्रॉस सोसाइटी के साथ काम करती है. धीरे-धीरे दोनों वॉट्सऐप पर बात करने लगे.

जून में विवियन ने कहा कि वो लैपटॉप, मोबाइल फोन और गहने वाला एक पार्सल इंडिया भेज रही है. इंजीनियर साहब ने मना किया तो महिला ने कहा कि वो इन चीजों को मुंबई के किसी अनाथालय में दान कर दें.

बात आई-गई हो गई. जुलाई के महीने में इन साहब को किसी राधिका शर्मा का कॉल आया. कॉल करने वाली ने खुद को दिल्ली में कस्टम अधिकारी बताया. फोन पर उनसे कहा गया कि स्पेन से आए पार्सल में विदेशी करेंसी है, इसलिए कस्टम से क्लियर कराने के लिए 50 हजार रुपये देने होंगे. बुजुर्ग ने पैसे भेज दिए. उनको दिल्ली कस्टम का फर्जी मुहर वाला एक मेल भी आया था.

इसके बाद उनको फिर से फोन आया कि करेंसी बहुत ज्यादा है, इसलिए लॉवेट को इंडिया आना होगा. इस कॉल के एक हफ्ते बाद बुजुर्ग को खबर मिली कि लॉवेट को दिल्ली एयरपोर्ट पर अरेस्ट कर लिया गया है. एक बार फिर से राधिका शर्मा का कॉल आया. कहा गया कि लॉवेट को छुड़ाने के लिए और पैसे देने होंगे. इससे डरकर बुजुर्ग ने अपनी पत्नी के गहने गिरवी रखे और उससे मिले 30 लाख रुपये भेज दिए.

इसके बाद उनसे किसी न किसी बहाने से पैसे मंगाए जाने लगे. ये सिलसिला नवंबर के पहले हफ्ते तक चला. इस दौरान वह डेढ़ करोड़ गंवा चुका था.

हालिया समय में सोशल मीडिया के जरिए फ्रॉड की वारदातें बढ़ी हैं. सोशल मीडिया का पॉजिटिव और सतर्क होकर किया गया इस्तेमाल आपको फायदा पहुंचा सकता है. वर्ना नुकसान पर पछताने के सिवा और कोई रास्ता नहीं बचता.



Reported By:ADMIN
Indian news TV